क्या है हाइड्रा फेशियल ट्रीटमेंट, जो देता है इंस्टेट ग्लो  

Pooja Joshi

hydra facial benefits for skin
hydra facial benefits for skin: क्या हर महीने पार्लर के चक्कर लगाने के बाद भी आपकी स्किन पर कोई पॉजिटिव इफेक्ट नहीं दिख रहा है, क्या आपकी स्किन पर डलनेस और रेडनेस बनी रहती है। तो ये बात तय है कि आपको अपनी स्किन को कुछ स्पेशल ट्रीटमेंट कराने की जरूरत है।
यूं तो कई सारे एडवांस फेशियल है जो आपकी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लमस को दूर कर सकते है। जिसमें हाइड्रा फेशियल (hydra facial) की तो बात ही कुछ और है। हाइड्रा फेशियल कराने से स्किन को कई सारे बेनिफिटस मिलते है (hydra facial benefits for skin)।
ये एक ऐसा फेशियल है जो कम समय में इंस्टेंट ग्लो देता है। तो आइए जानते है क्या होता है हाइड्रा फेशियल और ये कैसे किया जाता है (how to do hydra facial step by step)?

क्या है हाइड्रा फेशियल? (What is hydra facial)

दरअसल, हाइड्रा फेशियल एकमात्र हाइड्रा-डर्माब्रेशन प्रोसेस होता है। जो आपको खूबसूरत सॉफट स्किन देता है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसका रिज्ल्ट इंसटेंट है। ऐसे में जिन महिलाओं के पास जॉब या घर के कामकाज़ के चलते समय नहीं मिल पाता, उनके लिए कम समय में होने वाला ये फेशियल बेस्ट ऑप्शन है।
ये आपको कम समय में जबरदस्त निखार दे सकता है। क्यूंकि ये मात्र आधे घंटे में स्किन को क्लीन कर सकता है। हाइड्रा फेशियल में किसी माइक्रोडर्माब्रेशन की जरूरत नहीं होती है। इस फेशियल में होने वाले प्रोसेस के तहत डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने और हटाने के लिए पानी का उपयोग किया जाता है। ये फेशियल आपके स्किन को मॉश्चराइज करता है, जिससे ड्राई स्किन में ज़ान आ जाती है।

कैसे होता है हाइड्रा फेशियल ? (How is hydra facial done)

यह फेशियल ट्रीटमेंट कई चरणों में पूरा किया जाता है. इसमें वैक्यूम बेस्ड पेनलैस एक्सट्रेक्शन, हाइड्रेशन, क्लीनिंग, एक्सफोलिएशन और न्यूट्रीशंस का एक मिक्सर तैयार किया जाता है, जिसको एक के बाद एक करके फेस पर अप्लाई किया जाता है। हाइड्रा फेशियल कराने के बाद चेहरे पर मॉइश्वर लगभग एक सप्ताह तक बना रहता है। एक्सपर्ट इसे 25 की उम्र के बाद कराने की सलाह देते है।

हाइड्रा फेशियल स्टेप बॉय स्टेप प्रोसेस (Hydra facial steps)

हाइड्रा फेशियल के पहले स्टेप में एक्सफोलिएशन किया जाता है। जिसमें एक मशीन के जरिए चेहरे की स्किन के ऊपर के पुराने मेकअप, डेड स्किन को पूरी तरह से हटाया जाता है। इसके बाद ग्लायकोलिक तथा सेलिसिलिक एसिड पील को फेस पर अप्लाई किया जाता हैं। इसको लगाने से ये फायदा होता है कि चेहरे पर मौजूद मुंहासे या निशान चले जाते हैं।
पीलिंग एक ऐसा प्रोसेस है, जिससे चेहरे की सॉफट स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता है। इसके बाद वैक्यूम एक्सट्रेक्शन के जरिए चेहरे को साफ करके फेशियल किया जाता है। चौथे स्टेप में सीरम के रूप में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य एसिड्स को स्किन के अंदर पहुंचाया जाता है। इससे आपका चेहरा ग्लोइंग हो जाता है।

हाइड्रा फेशियल और नॉर्मल फेशियल में अंतर (difference between hydra facial and normal facial)

अक्सर बहुत-सी महिलाएं फेशियल कराने के बाद भी ग्लो ना आने की शिकायत करती है, दरअसल जो नॉर्मल फेशियल हम करवाते है, वो सब पर अच्छा असर दिखाए ये कोई जरूरी नहीं। जबकि हाइड्राफेशियल स्किन को टॉक्सिक एलीमेंट से मुक्त करता है और उसकी खोई चमक फिर से लौटाता है।
अगर आप महीने में एक बार ये फेशियल कराते है तो आपकी स्किन का डार्क टोन भी लाइट हो सकता है। इसके अलावा उम्र के साथ जो चेहरे पर महीन रेखाएं पड़ जाती है, उसे भी इस फेशियल की मदद से हटाया जा सकता है। खास बात ये है कि इसे करवाने के बाद भी आप चेहरे पर मेकअप लगा सकते है।

हाइड्रा फेशियल कराने के फायदे (hydra facial benefits for skin)

  • स्किन टेक्सचर में सुधार लाता है।
  • स्किन को टाइट बनाता है।
  • ड्राई और डल स्किन को मॉइश्वराइज करता है।
  • चेहरे की सूज़न को कम करने का काम करता है।
  • टिशू को रिपेयर कर स्किन को ग्लोइंग बनाता है।
  • नए स्किन सेल्स बढ़ाता है।
  • कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है।

हाइड्रा फेशियल के साइड इफेक्ट (side effects of hydrafacial)

वैसे तो ये हर तरह की सेंसेटिव स्कीन पर एप्लाई किया जा सकते है। लेकिन जिनके चेहरे पर चकत्ते, सनबर्न या कोई और स्किन प्रॉब्लम हो तो उन्हें हाइड्राफेशियल से दूर रहना चाहिए, क्यूंकि इसकी वजह से ये प्रॉब्लमस और बढ़ सकती हैं। चूंकि, हाइड्राफेशियल के दौरान उपयोग की जाने वाली कुछ चीजें, जैसे सैलिसिलिक एसिड, प्रेगनेंसी के दौरान सुरक्षित नहीं मानी जाती। इसलिए इस तरह की महिलाओं को प्रेगनेंसी में इसे कराने से बचना चाहिए।

FAQ about the hydra facial

हाइड्रा फेशियल कराने के बाद क्या नहीं करना चाहिए? (What should you not do after a HydraFacial)

हाइड्राफेशियल ट्रीटमेंट के बाद, आपकी स्किन पर खरोंच लगने से बचना महत्वपूर्ण है। क्यूंकि ट्रीटमेंट के बाद स्किन सेंसेटिव हो जाती है। ऐसे में स्किन को खरोंचने से इंफेक्शन और जलन हो सकती है। इसलिए, यथासंभव अपने चेहरे को छूने या रगड़ने से बचना चाहिए।

क्या हाइड्रा फेशियल कराने के बाद मेकअप कर सकते है? (can u wear makeup after hydrafacial)

हाइड्राफेशियल से दर्द नहीं होता। इस ट्रीटमेंट से कोई डाउनटाइम या जलन नहीं होती है। इसलिए, इस प्रोसेस के ठीक बाद मेकअप लगाया जा सकता है।

हाइड्रा फेशियल कराने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? (what should you do before a hydra facial)

यदि आप किसी भी प्रकार के ट्रेटीनोइन, बेंज़ोयल पेरोक्साइड, सैलिसिलिक एसिड, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड का उपयोग करते हैं, तो आपको ट्रीटमेंट से दो से तीन रात पहले इसे बंद कर देना चाहिए। इसके अलावा, उपचार से 48 घंटे पहले वैक्सिंग या प्लकिंग से बचें। ये फेशियल कराने से तीन दिन पहले तक डायरेक्ट सन एक्सपोजर से बचें।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment