लोंग फास्टिंग के ये 7 नुकसान जानकर हैरान रह जाएंगे

Pooja Joshi

Side Effects of Empty Stomach
हम जब भी घर से बाहर निकलते है, तो घर के बड़े बुजुर्ग घर से कुछ खाकर ही बाहर निकलने की सलाह देते है। क्यूंकि वो जानते है कि घर से बाहर खाली पेट निकलना कई तरह से नुकसानदेह है (Side Effects of Empty Stomach)।
दरअसल काफी देर तक खाली पेट रहने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। लेकिन आजकल की दौड़ती भागती जिंदगी के कारण अधिकांश लोग बिना कुछ खाएं ही घर से निकल जाते है। जिसके बाद बहुत जोर से भूख लगने लगती है।

कई लोगों को तो भूखे रहने की ऐसी आदत हो जाती है कि उनकी भूख खत्म-सी हो जाती है। जबकि वो बात नहीं जानते कि ज्यादा देर भूखा रहने से कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लमस भी हो जाती है (health problem due to empty stomach) । यहां हम आपको बताएंगे कि ज्यादा देर तक खाली पेट रहने के क्या नुकसान है (Side Effects of Empty Stomach in hindi)।

Side Effects of empty stomach

1. घबराहट

जब हम खाने का एक फिक्स टाइम सेट कर लेते हैं तो उस समय के आसपास ही बॉडी में हॉर्मोंस रिलीज होने लगते हैं। ऐसे में अगर हम अपने फिक्स टाइम पर खाना ना खाए तो उसी वक्त तेज भूख लगती है। और अगर उस समय अगर हम अपनी भूख को मार लें तो हमें घबराहट होने लगती है।
ऐसे में ये जरूरी है कि घबराहट से बचने के लिए घर से कुछ न कुछ घर से खाकर ही निकला जाए। और खाने का जो आपका फिक्स रूटीन उसे कभी स्किप ना करें।

2. चक्कर और उल्टी आना

यदि आप घर से खाली पेट बाहर निकलते हैं और अगर आपको काफी देर भूखे रहना पड़ जाए तो आपको चक्कर या उल्टी भी आ सकती है। बल्कि ये कुछ देर की बेहोशी की वजह भी बन सकता है।
अक्सर आपने भी देखा होगा कई बार लोग खड़े-खड़े ही बेहोश हो जाते हैं क्योंकि खाली पेट गर्मी रहने से कमजोरी आ जाती है। खासकर गर्मियों के मौसम में ये समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में ये जरूरी है कि ज्यादा देर खाली पेट ना रहें, खासकर तब जब आप घर से बाहर हो।

3. ब्लड प्रेशर लो होना

खाली पेट बाहर जाने का एक नुकसान ये भी है कि आपका बीपी काफी लो हो सकता है। जिसकी वजह से आपके हाथ-पांव ठंडे पड़ सकते है। या आप पसीने से लथपथ हो सकते है। कई लोग ऐसे होते है जो काम के चक्कर में पानी या चाय पीकर अपनी भूख मिटाने की कोशिश करते हैं।
लेकिन ध्यान रहें, शरीर को पानी के साथ कैलोरीज की भी जरूरत होती है। ऐसे में सिर्फ पानी से अपनी भूख नहीं मिटाएं।

4. लगातार थकान महसूस होना

जब आप अपने खाने को सही समय या सही तरीके से नहीं लेते है, तो शरीर में पर्याप्त न्यूट्रीशंस की कमी हो सकती है। जिसकी वजह से आप सुस्‍त और बेवजह की थकावट महसूस कर सकते हैं। आपको ऐसे में एनर्जी की कमी भी महसूस हो सकती है और सुस्‍ती के साथ नींद आ सकती है।

5. वजन बढ़ना

अगर आप ये सोचते हैं कि आप सुबह का नाश्‍ता स्कीप कर सीधे दिन का खाना खाएंगे, तो इससे आपको वैट लॉस (weight loss) में मदद मिलेगी। तो आप गलत सोच रहे हैं, क्‍योंकि रात के बाद सीधा दिन का खाना खाने के बीच एक लंबा गैप होता है और ये आपको वजन घटाने नहीं बीमार बनाने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है।
इसके अलावा, ऐसा करने से आपका वैट लॉस होने के बजाय बढ़ता है क्‍योंकि इस लंबे समय के दौरान आपका शरीर फैट जमा करने लगता है। जिससे आपका बेली फैट बढ़ता है।

6. लू लगना

गर्मियों का मौसम आ चुका है। ऐसे में इस समय भूलकर भी खाली पेट घर से बाहर निकलने की गलती ना करें। खाली पेट दिन में बाहर निकलने से आपको लू भी लग सकती है। बल्कि लू लगने से लोगों की जान तक जा सकती है।

7. एसिडिटी

अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण आज के समय में अधिकांश लोग कब्ज और गैस की समस्या से परेशान हैं। जिसके पीछे का एक बड़ा कारण समय पर भोजन न करना है। दरअसल, ज्यादा देर तक भूखे पेट रहने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है (empty stomach gas and acidity problem) और जब ये समस्या अधिक बढ़ जाती है तो इसका असर हार्ट पर भी होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि घर से हमेशा कुछ खाकर ही जाना चाहिए, ताकि भूख लगने पर कहीं भटकना नहीं पड़ें।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment