रोज़ लिपस्टिक लगाने वाले हो जाए अलर्ट, ये है इसके साइड इफेक्ट

Pooja Joshi

Updated on:

Side Effects of Lipstick

Side effects of lipstick in hindi : लिपस्टिक एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty product) है, जिसके बिना आपका मेकअप अधूरा है। चाहे कोई सोशियल पार्टी में जाना हो या प्रॉफेशनल पार्टी में, लिपस्टिक का महिलाओं की खूबसूरती निखारने में बड़ा रोल है। शायद यही एक कारण है कि अधिकांश महिलाओं के पर्स में लिपस्टिक जरूर रहती है।

लेकिन क्या आप जानते है कि जिस लिपस्टिक का यूज़ आप डेली बेसिस (daily use of lipstick) में कर रहे है वह आपके लिप्स पर कलर लेयर नहीं बल्कि केमिकल लेयर बना रही है। जी हां, ये बात पूरी तरह से सच है कि, कई सारी लिपस्टिक में केमिकल का प्रयोग किया जाता है, ऐसे में लिपस्टिक लगाने के कई सारे इफेक्ट सामने आ सकते हैं।(lipstick side effects in hindi )

तो क्या लिपस्टिक हर रोज़ लगाना सही है (is it ok to wear lipstick every day), क्या लिपस्टिक आपकी सेहत के लिए हार्मफुल है (is lipstick harmful for health), क्या लिपस्टिक लगाने से आपकी स्किन पर साइड इफेक्ट हो सकते है (lipstick side effects on skin) । आइए जानते है इन सभी सवालों के जवाब।

Harmful effects of lipstick

बॉडी पर टॉक्सिस इंपेक्ट

लिपस्टिक बनाने के लिए कई तरह के कैमिकल का प्रयोग किया जाता है, जिनकी वजह से शरीर पर विपरित प्रभाव पड़ सकता है। कई लिपस्टिक में कलर बनाने के लिए लेड का उपयोग भी किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक लिपस्टिक में रंग बनाने के लिए मैंगनीज, लेड और कैडमियम का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से लिप्स काले पड़ सकते है और वो बार-बार सूखकर फट सकते है।

आंखों में जलन

वैसे तो अमूमन आंखों में जलन तब होती है जब हम आंखों में काजल या मस्कारा लगाते है। लेकिन दुनिया में ऐसी कई महिलाएं है जो लिपस्टिक को आई शेडो की तरह इस्तेमाल में लाती हैं। और चूंकि ऐसे लिपस्टिक केमिकल युक्त होते है ऐसे में ये आंखों में जलन का कारण बन सकती है। जिसका असर विज़न पर भी पड़ सकता है।

पेट संबंधी दिक्कतें

एक रिसर्च के मुताबिक लिपस्टिक बनाने वाले कैमिकल में लेड भी शामिल है। जो कि मुंह के जरिए पेट तक पहुंच सकता है, और इसकी वजह से पेट में दर्द, किडनी और लीवर संबंधी समस्याएं होने की संभावनाएं कई ज्यादा बढ़ जाती है।

मेमोरी पॉवर कम होना

रिसर्च में ये बात सामने आई है कि लिपस्टिक में मौजूद लेड न्यूरल डैमेज यानी दिमाग संबंधी क्षति का कारण भी बन सकता है। जिसका असर आपकी मेमोरी पर भी पड़ सकता है। ब्रेन में अधिक मात्रा में लेड पहुंचने से नर्व ट्रांसमिशन में बाधा पहुंच सकती है और यह शरीर में कैल्शियम सप्लाई को प्रभावित कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद कैडमियम भी सुरक्षित नहीं है, जो कि ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकते है।

स्किन एलर्जी की समस्या

एक्सपर्टस का मानना है कि लिपस्टिक का इस्तेमाल करने से एलर्जी होने की भी संभावनाएं कई गुना बढ़ सकती है। एक रिसर्च के मुताबिक इसमें इस्तेमाल होने वाली कृत्रिम डाई जब मुंह के जरिए शरीर के अंदर पहुंचती है, तो उससे एलर्जी और स्किन पर खुजली, सूजन और रेड स्पॉट हो सकते है।

प्रेगनेंसी में नुकसानदेह

अगर आप प्रेगनेंट है जो इस दौरान लिपस्टिक का इस्तेमाल हरगिज ना करें। क्यूंकि लिपस्टिक में मौजूद लेड गर्भवती महिला और उसके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी वजह से एबॉशन तक की समस्या हो सकती है। दरअसल, लिपस्टिक होठों के जरिए पेट तक पहुंच सकती है, जिससे ब्लड में लेड का लेवल बढ़ सकता है। प्रेगनेंसी में लेड यानी सीसा आसानी से प्लेसेंटा को पार कर सकता है, जिससे बच्चे में जन्मजात लेड टॉक्सिटी होने का खतरा बढ़ सकता है।

हार्मोनल अनबैलेंस

लिपस्टिक में मौजूद केमिकल हार्मोनल अनबैलेंस के लिए भी जिम्मेदार माने जाते हैं। क्यूंकि लिपस्टिक को बनाने के लिए जिन कैमिकल का उपयोग किया जाता है वे कैमिकल बॉडी हार्मोन को प्रभावित करते हैं, जिससे वे अनबैलेंस हो सकते हैं। जिसकी वजह से पीरियल अनबैलेंस होना, चेहरे पर दाग-धब्बे होने की संभावना बढ़ जाती है।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment