वेट लॉस से लेकर शुगर कंट्रोल करने तक, रोस्टेड चने खाने से होंगे ये 7 फायदे

Pooja Joshi

Updated on:

Health benefits of roasted black chana
Health benefits of roasted black chana: भारत में सबसे आम और स्वादिष्ट स्नैक्स में से एक है भुना चना, जिसे रोस्टेड चना roasted chana या काला चना भी कहा जाता है। क्या आप जानते हैं कि रोस्टेड चना खाने के कई बेनिफिटस है। चना वेट लॉस के प्रोसेस (weight loss process) को तेज़ कर सकता है। इसके अलावा रोस्टेड चने में मौजूद न्यूट्रीशंस (roasted chana nutrition) बॉडी को ताकत प्रदान करते हैं।
यही कारण है कि nutritionists भूख को दबाने और अन्य हेल्थ बेनिफिटस के लिए अपनी रेगुलर डाइट में चने का सेवन करने पर जोर देते हैं। आइए जानते है रोस्टेड चना को डाइट में शामिल करने से क्या लाभ मिलते है।

Roasted chana health benefits

हड्डियों को मजबूत बनाए

आपकी हड्डियों को कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जो एक महत्वपूर्ण मिनरल है। रोस्टेड आ चना आवश्यक न्यूट्रीशंस का एक बड़ा सोर्स है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर रखने की क्षमता रखता है।

एनर्जी बूस्टर

रोस्टेड चने कार्बोहाइड्रेट,प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन से भरे होते हैं। इसके अलावा इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है और इसका सेवन करने पर तुरंत एनर्जी मिलती है। आप चाहें तो भुने चने को सुबह नाश्ते या ईवनिंग स्नैक्स के तौर पर खा सकते हैं।

बढ़ाए मैमोरी

रोस्टेड चने के कई हेल्थ बेनिफिटस है। जिसमें से एक mental and cognitive health को बेहतर बनाना भी है। ये कोलीन का एक उत्कृष्ट सोर्स हैं, जो कि ब्रेन फंक्शन के लिए आवश्यक है। इसके अलावा नर्व फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण मिनरल मैग्नीशियम भी चने में प्रचुर मात्रा में होता है। इसे खाने से मैमोरी तेज होती है।

डायबिटीज पेशेंट के लिए वरदान

लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले फूड आइटम्स डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। क्यूंकि उन्हें खाने से ब्लड शुगर के लेवल में उतना अंतर नहीं आएगा जितना कि अन्य फूड आइटम्स खाने से होता है। और चूंकि भुने हुए चनों में जीआई स्तर कम होता है ऐसे में जिनको डायबिटीज है उनके लिए ये एक हेल्दी स्नैक बन सकता है।

हार्ट फंक्शन करें इंप्रूव

भुना हुआ चना तांबा, मैंगनीज, फोलेट, फॉस्फोरस और मैंगनीज का एक बड़ा स्रोत है, ये सभी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे माने गए हैं। माना जाता है कि विशेष रूप से फास्फोरस ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और हार्ट की फंक्शनिंग को बनाए रखता है।

वेट लॉस में मददगार

क्या आप जानते हैं कि हाई फाइबर वाले फूड आइटम्स खाने के बाद आपका पेट लंबे समय तक भरा-सा महसूस होता है। और चूंकि रोस्टेड हुआ चना फाइबर का एक बड़ा स्रोत है। ऐसे में इसका सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिल सकती है।

रोस्टेड काला चना की रेसिपी (Roasted kala chana recipe)

  •  एक बाउल में भुने चने लें।
  • फिर इसमें बारीक कटा प्याज, टमाटर, खीरा, हरे लहुसन के पत्ते, लाल मिर्च पाउडर, नमक, चाट मसाला, धनिया पाउडर, नमक और नींबू का रस डालें। इसके बाद बारीक कटी हरी धनिया की पत्ती डालकर सारी चीज़ों को आपस में मिक्स करें।
  • इस तरह आपका हेल्दी चना चाट तैयार हो जाएगा।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment