चाय से नहीं आंवला जूस से करें दिन की शुरूआत, होंगे ये 10 फायदे

Pooja Joshi

Updated on:

health benefits of amla juice
Health benefits of amla juice: हम सभी जानते हैं कि आंवला एक बहुत ही पौष्टिक फल है और इसका सेवन करने के सारे हेल्थ बेनिफिटस है (health benefits of amla)। क्योंकि ये विटामिन सी से भरपूर है। लोग आंवले का सेवन कई तरीकों से करते हैं; कुछ लोग इसे कच्चा खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसका अचार, चटनी और जैम बनाकर अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप आंवला जूस (drinking amla juice) भी पी सकते हैं?
जी हां, रिपोर्ट्स के मुताबिक, आंवले का जूस पीना हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है क्योंकि इसमें कई तरह के शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन होते हैं। खासकर, सुबह के समय अगर आप खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करते है तो उससे आपको कई फायदे होंगे (benefits of drinking amla juice on an empty stomach)।
यहां हम बताएंगे कि आंवला का जूस इम्यूनिटी बूस्ट (amla juice for boost immunity) करने से हेयर केयर में आंवले का जूस पीने से क्या-क्या लाभ है।

Benefits of amla

इम्यूनिटी बूस्टर

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह सेल्स को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी इम्यून सेल फंक्शन को बढ़ाता है। आंवला जूस का नियमित रूप से सेवन करने से इम्यूनिटी पॉवर (immune power) बढ़ती है। ऐसे में जो लोग मौसमी बीमारियों से परेशान रहते है, उनके लिए ये किसी वरदान से कम नही।

लीवर बनाए हेल्दी

जिनको लीवर से संबंधित परेशानियां है, उन्हें अपनी डाइट में आंवला या आंवला का जूस आवश्यक रूप से शामिल करना चाहिए। आंवले का जूस पीने से लीवर की कार्यप्रणाली बेहतर होती है (amla juice improves liver function)। क्यूंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो लिवर के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं।

डाइजेस्टिव सिस्टम रखें दुरूस्त

आंवले का जूस का हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी पॉजिटिव इफेक्ट ड़ालता है। आंवले में डायरिया रोधी गुण होते हैं, जो मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं। इसके अलावा आंवला पेट में ऐंठन आदि की समस्याओं को ठीक करने में भी मदद करता जहै। तो जिन्हें दस्त की शिकायत हो, वे अपने डाइट में आंवले को शामिल कर सकते हैं।

हार्ट की हेल्थ सुधारें

पेट के अलावा हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक हार्ट पर भी आंवले का जूस अपना इफेक्ट दिखाता है। आंवला हार्ट संबंधी कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकता है। एक्सपर्टस की मानें तो अगर कोई आंवले का रस पीता है, तो उसे हार्ट डिज़ीज (heart disease) और हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

जोड़ों के दर्द से निज़ात

आंवले में सूजन-रोधी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने और पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों (chronic health conditions) के लक्षणों को संभावित रूप से कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द (joint pain) में आराम मिल सकता है।

शुगर लेवल करें कंट्रोल

जिन लोगों को डायबिटीज है उनको आंवला का जूस पीने से कई फायदे होते है (amla for diabetic patients) । क्यूंकि ये आपको ब्लड शुगर लेवल मैनेज करने में मदद करता है। दरअसल, आंवला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभावों को उलट देते हैं, जिससे आपको डायबिटीज से निपटने में मदद मिलती है।

बॉडी को डिटॉक्सिफाई करें

अगर आप अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई (detox your body) करना चाहते हैं, तो सुबह का समय आंवले के जूस का सेवन उपयोगी साबित हो सकता है। यह एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो टॉक्सिंस को बाहर निकालता है। जिससे स्किन साफ होती है। इसके अलावा एनर्जी लेवल को बढ़ाने और ओवरओल हेल्थ को बेहतर बनाने में आंवला महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मोतियाबिंद का खतरा होगा कम

आंवला विटामिन ए का स्रोत है, जो अच्छे वि़जन के लिए जरूरी है। आंवले के रस का नियमित सेवन आंखों के बेहतर स्वास्थ्य में योगदान दे सकता है और मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है।

स्ट्रेस को करें कम

आंवले में एडाप्टोजेनिक गुण होते हैं, जो कि स्ट्रेस को कम करने और मेंटल क्लेरिटी में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह इमोशनल और फिजिकल स्ट्रेस के प्रति बॉडी के रेस्पोंस को बेहतर बनाने में मदद करता

हेल्दी स्किन

आंवले का जूस ना सिर्फ आपकी सेहत को बल्कि आपकी स्किन को भी बेहतर बना सकता है (amla for healthy skin)। आंवला में विटामिन सी की उच्च मात्रा कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ावा देकर और यूवी किरणों से स्किन को होने वाले नुकसान से बचाकर स्किन हेल्थ में सुधार कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप स्किन हेल्दी और अधिक चमकदार होती है।

हेयर फॉल रोकें

स्किन के अलावा आंवला हेयर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है (amla for hair fall)। आंवले का रस पीने से बालों के रोम मजबूत हो सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है और आपके बालों की ओवरऑल क्वालिटी और टेक्सचर में सुधार हो सकता है।

FAQs

1 दिन में कितने आंवला का जूस पीना चाहिए?

आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार, रोजाना 20 एमएल आंवला जूस को सादे पानी में मिलाकर पिएं। इसे सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद माना गया है।

आंवला जूस को अपना असर दिखाने में कितना समय लगता है?

एक्सपर्ट के अनुसार, आंवले का रस पीने के सिर्फ दस दिन में इसका पॉजिटव इफेक्ट बॉडी पर दिखाई देने लगता है।

क्या रात में आंवला जूस पी सकते है?

वैसे तो आंवला का जूस सुबह-रात किसी भी समय पिया जा सकता है। लेकिन चूंकि, आंवला प्राकृतिक रूप से अम्लीय होता है, जिसका सेवन अगर सोने से ठीक पहले किया जाए तो कुछ व्यक्तियों को असुविधा या एसिडिटी हो सकती है।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment