OMAD Diet: तेजी़ से वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये डाइट

Pooja Joshi

OMAD Diet
OMAD Diet: पूरी दुनिया में ओबेसिटी यानि मोटापे की समस्या लगातार बढ़ रही है। ये एक ऐसी बीमारी है जो अपने साथ कई अन्य बीमारियों को न्यौता देती है। ऐसे में ओबेसिटी से निजात पाने के लिए लोग कई तरह की डाइट ट्राई करते है (Weight loss diet)। जिसमें इंटरमिटेंट फास्टिंग, कीटो डाइट सभी के बीच कुछ ज्यादा ही पॉपुलर है। लेकिन अब इसमें एक और डाइट प्लान जुड़ गया है। जिसका नाम है ओएमएडी डाइट (OMAD Diet ) जो कि इंटरमिटेंट फास्टिंग का ही एक रूप है।
एक्सपर्टस का मानना है कि बेस्ट वेट लॉस डाइट (Weight loss diet) है। तो आइए जानते है OMAD डाइट किसे कहते है (What is OMAD Diet) और इसके क्या फायदे और नुकसान है (OMAD Diet benefits and risks)।

OMAD Diet क्या है और इसके क्या रूल है (What is OMAD Diet and OMAD Diet rules)

OMAD का मतलब होता है ‘One Meal a Day’ इसे “23:1 निराहार” के रूप में भी जाना जाता है। इसमें आपको पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करना होता है। यानि जो व्यक्ति OMAD डाइट फॉलो करता है वो एक ही भोजन में अपने पूरे दिन के लिए आवश्यक कैलोरी का उपभोग करता है और बाकी 23 घंटों के लिए उपवास करता है, जिसमें वो अन्न का एक दाना तक नहीं खाता।
हालांकि, ऐसे पेय पदार्थ जिनमें कैलोरी नहीं होती, वो इस डाइट में ली जा सकती है। जैसे पानी, चाय या ब्लैक कॉफी। चूंकि एक ही मील में पूरे दिन की कैलोरी का सेवन किया जाता है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपने शरीर की न्यूट्रीशंस से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करें। यानि दिन में बस एक बार खाए वो भी जमकर। हालांकि, शुरुआत दिनों में आपको थोड़ी थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है, लेकिन इसके बाद आपकी बॉडी इस नई डाइट की आदि हो जाएगी।

OMAD Diet में क्या है खास

दुनियाभर में इस डाइट के पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि इससे तेजी से वजन घटता है, जिससे बॉडी स्लिम और आकर्षक बनती है। दरअसल ये डाइट आपकी रोजाना ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा घटा देती है, जिससे आपका शरीर एनर्जी के लिए बॉडी फैट को बर्न करना शुरू कर देता है और आपका वजन घटने लगता है।
खास बात ये है कि इस डाइट में आपको किसी चीज़ की मनाही नहीं है, यानि एक बार में आप जो भी चीज खाना चाहें वो आप खा सकते हैं। इस डाइट को अपनाकर आप 2 सप्ताह में 3-5 किलो तक वजन घटा सकते हैं। तो अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो ये डाइट फॉलो कर सकते है ।

OMAD Diet में क्या खाए ( What to Eat in OMAD Diet)

अगर आप OMAD डाइट को फॉलो करके अपना वजन तेजी़ से घटाना चाहते है तो खाने के लिए 1 घंटे का समय फिक्स कर दें, फिर इसी समय हर रोज़ खाना खाए। इस एक घंटे के बीच आप जितना चाहें उतना खा सकते है। हालांकि, जो चीज आप खा रहे है उसकी न्यूट्रीशंस वेल्यू पर भी पूरा ध्यान दें। जैसे: शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे, स्प्राउट्स, सोयाबीन, मीट, मछली, चिकन, चीज आदि खा सकते हैं। जबकि ताजे फल, कच्ची सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूटस, मेवे आदि खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर मिलेगा।
चूंकि शरीर के लिए कार्बोहाइड्रेट्स भी जरूरी है ऐसे में आप आलू से बनी डिशेज, चावल, क्विनोआ, ब्रेड, चीज बर्गर, फ्राइज आदि खा सकते है। जहां तक हेल्दी ऑयल की बात है तो ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल, मछली का तेल (फिश ऑयल) का सेवन OMAD डाइट के तहत किया जा सकता है।

कैसे वजन घटाती है OMAD diet?

OMAD डाइट फॉलो करने पर आपका वजन तेजी से घटता है। इसका कारण यह है कि जब आप दिन में एक बार ही खाना खाते हैं, तो आप कम कैलोरीज लेते हैं। शुरुआत में 2-3 दिन आपको थोड़ी थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है, मगर इसके बाद आपकी बॉडी इस नई डाइट के साथ एडजस्ट हो जाएगी।

OMAD diet के फायदे (OMAD diet benefits)

चूंकि OMAD डाइट में आप दिन में केवल एक बार खाना खाते है , ऐसे में अपनी डेली कैलोरी को एक भोजन में इकट्ठा करके, आप अपने ओवरओल कैलोरी इंटेक को सीमित करते हैं। जिससे तेजी से वजन कम हो सकता है। इसके अलावा इससे शरीर के एक्सट्रा फैट को बर्न करने में भी मदद मिलती है।
क्यूंकि जब आप पूरे दिन फास्ट करते है, तो एनर्जी पाने के लिए बॉडी में एकत्रित फैट का यूज़ होता है। और जब आप भूखे रहेंगे तो फैट बढ़ेगा भी तो कैसे। इसके अलावा दिन में केवल एक बार खाना बनाने से आपको बार-बार खाने की प्लानिंग बनाने की जरूरत नही पड़ेगी। इससे आपके समय और ऊर्जा की भी बचत हो सकती है।

ओएमडी डाइट के नुकसान (OMAD diet side effects)

अपने डेली फूड के इंटेक को सीमित करने से आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी न्यूट्रीशंस को प्राप्त करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आप बैलेंस डाइट ले रहे है, जिससे आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स मिल रहे है। इसके अलावा चूंकि इस डाइट का रूल है कि दिन में एक बार ही खाना है। ऐसे में तेज भूख और क्रेविंग के कारण आप ओवरइटिंग का शिकार बन सकते है। ओएमडी डाइट का एक साइडइफेक्ट ये भी है कि इससे आपको एनर्जी और फोकस में कमी अनुभव हो सकती है, जिसका असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर पड़ सकता है।
निष्कर्ष: वेट लॉस जर्नी किसी के लिए भी आसान नहीं है। और चूंकि सभी की बॉडी कैपिसिटी अलग-अलग होती है, ऐसे में चाहे आप इंटरमिटेंट फास्टिंग किसी भी रूप में करें, अपनी क्षमता से परे ना जाए।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment