नहीं हो रही है हेयर ग्रोथ, तो ट्राई करें लीची और एलोवेरा से बना ये हेयर मास्क

Pooja Joshi

Updated on:

क्या आप अपने बालों को इसलिए खुला नहीं रख पाती क्यूंकि वे टूटते बहुत है और हेयर फॉल की वजह से आपको शर्मिंदगी ना झेलनी पड़े। देखा जाए तो हेयर फॉल का कारण ना सिर्फ न्यूटीशंस की कमी हैं, बल्कि इस समस्या के पीछे शैंपू, कंडीशनर या अन्य कैमिकल वाली चीजें भी हो सकती है। यकीन मानिए, हजारों रूपए खर्च करके जिन प्रोडक्ट का इस्तेमाल आप बालों को सुंदर बनाने के लिए कर रहे है वे असल में आपको बालों को अनहेल्दी बना रहे है। क्यूंकि ये कैमिकल से बने होते है। जिसकी वजह से आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा हो रहा है। बल्कि इसकी बजाय अगर आप नेचुरल चीजों को अपनाते है तो बालों से जुड़ी हर समस्याओं का समाधान पा सकते है। बात करें फ्रूटस की तो इनका सेवन करने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे मिलते है।
यूं तो ऐसे कई सारे फ्रूटस है जिनका इस्तेमाल हम हेयर केयर में करते है। लेकिन इन सबमें लीची अपनी एक अलग जगह रखती है। जी हां, ये सुपर टेस्टी फ्रूट बालों पर जादुई असर दिखा सकता है। ये आपके बालों को मजबूत, लंबा और हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है। यहां हम आपको लीची का हेयर मास्क बनाने का तरीका और उससे होने वाले फायदों के बारे में बताने वाले है।

कैसे बनता है लीची का हेयर मास्क

सामग्री

10 से 12 पकी हुई लीची

2 से 3 बड़े चम्मच फ्रेश एलोवेरा जेल

बनाने का तरीका

सबसे पहले लीची को छीलकर मैश करे और उसका रस निकाल लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। याद रखें ये एकदम क्रीमी मिक्सचर की तरह होना चाहिए। जिसे बालों पर क्रीम की तरह स्मूदली लगाया जा सकें। आप हाथ से या ब्रश से जिससे चाहे अपने ये मास्क बालों पर लगा सकते है।

लीची का हेयर मास्क ऐसे करें एप्लाई

इस पेस्ट को स्कैल्प, बालों और उनकी जड़ों पर लगाएं। और इस पेस्ट को लगाने के बाद 10-15 मिनट के लिए अपने बालों और खोपड़ी में धीरे-धीरे मसाज करें। इस मास्क को करीब एक घंटे तक बालों में लगाए रखें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। बाल धोने के लिए आप माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते है। चूंकि लीची एक नेचुरल कंडीशनर है, इसलिए आप कंडीशनर का इस्तेमाल ना भी करेंगे तो चलेगा।

लीची हेयर मास्क लगाने के फायदे :

इस तरह हम कह सकते है कि लीची एक नेचुरल कंडीशनर है जो आपके बालों को शाइनी और सॉफट बनाने के साथ-साथ उन्हें न्यूट्रीशंस भी दे सकता है। तो सप्ताह में एक या दो बार लीची के इस हेयर मास्क को जरूर लगाइए, जो आपके बालों को चमकदार, सेहतमंद और मजबूत तो बनाएगा बल्कि ये हेयर डेमेज को भी रोकेगा।

I'm a blogger having interests in Health and foods, life style, kids, astrology, cinema, and sports I shares my insights on these topics through my multi-niche blog. I holds a master's degree in journalism and has experience in news anchoring and content writing. Outside of work, I enjoys reading, traveling, cinema, cooking, and learning new skills.

Leave a Comment